टिकट - अलबम पाठ का सार हिंदी वसंत पाठ 9

 Summary for Hindi Class 6 Vasant Ch 9

पाठ का सार - राजप्पा और नागराजन सहपाठी थे। राजप्पा के पास टिकटों का सुन्दर अलबम था। सब उसकी तारीफ करते थे। इधर जब से नागराजन के मामाजी ने सिंगापुर से एक अलबम भिजवाया है , तब से सारे लड़के पहली घंटी बजने तक नागराजन को घेरकर उसका अलबम देखते रहते है। लड़के कई टोलियों में अलबम देखने उसके घर भी हो आए। वह सब को अलबम दिखाता , पर हाथ न लगाने देता। उसकी कक्षा की लड़कियाँ भी उसका अलबम देख चुकीं थी। 

👉 NCERT Solution for Class 6 Hindi Ch 9 - टिकट अलबम

अब राजप्पा के अलबम को कोई न देखता था। उसकी शान घट गई थी। उसने मधुमक्खियों की तरह एक - एक टिकट इकठ्ठा किया था। वह सुबह से ही टिकट जमा करने वाले लड़कों के पास निकल जाता और अपने फालतू टिकट देकर उनसे वह टिकट ले लेता जो उसके पास नहीं होते थे। कनाडा का टिकट लेने के लिए तो चार मील पैदल भागा। उसका अलबम बड़ा था। सरपंच का लड़का तो उस अलबम को पच्चीस रूपए में खरीदना चाहता था। उसने राजप्पा को घमंडी कहा। राजप्पा ने उसके घर की बच्ची को तीस रूपए में खरीदना चाहा तो सारे लड़के हँस पड़े। 

👉 MCQs for Hindi Class 6 Vasant Ch 9 - टिकट अलबम

अब राजप्पा के अलबम की कोई बात नहीं करता। राजप्पा नागराजन के अलबम को नीची आँखों से देख लेता। नागराजन का अलबम सचमुच बड़ा प्यारा था। राजप्पा के अलबम में टिकटें ज्यादा थी , पर सभी छात्र नागराजन के अलबम को देखते थे। लड़के तरह - तरह की बातें करके राजप्पा के अलबम को कमतर बताते थे। राजप्पा मन ही मन कुढ़ने लगा। उसे अपने ही अलबम से चिढ होने लगी। उसे लगा कि उसका अलबम वाकई कूड़ा हो गया है। एक शाम वो यह सोचकर नागराजन के घर गया कि वह अपने फालतू टिकटों के बदले अच्छे टिकट ले लेगा। वह नागराजन के घर पहुँचा। अकसर घर आने - जाने के कारण किसी ने उसे टोका नहीं। वह ऊपर गया। नागराजन न था। उसने उसका अलबम ढूँढा पर न मिला। लेकिन उसने मेज़ के दराज़ की चाबी ढूँढ ली और दराज़ खोलकर अलबम निकाल लिया। उसने दराज बंद की और अलबम कमीज़ के नीचे खोंसकर वापस आ गया। 

👉 Extra Questions for Class 6 Hindi Vasant Ch 9 - टिकट अलबम

घर आकर उसने अलबम अलमारी के पीछे छिपा दिया। वह डर भी रहा था। रात में उसने खाना न खाया। अगले दिन राजप्पा के पिता दफ्तर चले गए। वह घर पर ही था। तभी दरवाजे की साँकल खटकी। राजप्पा ने समझा पुलिस आ गई। तलाशी लेने पर पकड़े जाने के डर से उसने अलबम को अंगीठी में डाल दिया। अलबम जल उठा। वह बाथरूम में गया और मम्मी के बुलाने पर तौलिया लपेटकर बाहर आ गया। 

👉 गद्यांशों पर आधारित अर्थग्रहण संबंधी प्रश्नोत्तर - टिकट अलबम

नागराजन को सामने देखकर उसने अलबम के बारे में बात की और कहा , 'तू मेरा अलबम ले जा' नागराजन को यकीन नहीं आया। राजप्पा अपनी बात दोहराता रहा। जब नागराजन अलबम लेकर जाने लगा तो राजप्पा ने कहा , "मैं आज रात भर इसे और देखना चाहता हूँ। " वह नागराजन से अलबम लेकर कमरे में आया और अलबम सीने से लगाकर फूट - फूट कर रोने लगा। 

👉 CBSE Class 6 Study Material

Previous Post Next Post