सुभद्रा कुमारी चौहान परिचय हिंदी

 झाँसी की रानी कक्षा 6 हिंदी वसंत : कवयित्री - परिचय / कविता - परिचय

कवयित्री - परिचय : देशप्रेम तथा देशभक्ति की भावना जगाने वाली कविताओं की कवयित्री सुभद्रा कुमारी चौहान का जन्म सन 1905 में प्रयाग में हुआ था। इनके पिता का नाम रामनाथ तथा माता का नाम धिराज कुंवर था। राजपूत घराने की होने तथा पर्दा प्रथा के कारण इनकी शिक्षा नवीं कक्षा तक ही हो सकी, पर कविताओं की रचना ये कम उम्र से ही करने लगी। महादेवी वर्मा और सुभद्रा कुमारी चौहान सहपाठी थीं। इनकी मृत्यु मोटर दुर्घटना में 15 फरवरी 1948 को हुई। 

NCERT Solution for Class 6 Hindi Vasant Ch 10 - झाँसी की रानी

'जलियाँवाला बाग में बसंत' तथा 'झाँसी की रानी' इनकी प्रमुख कविताएँ हैं। 'झाँसी की रानी' इनकी सुप्रसिद्ध कविता है , जो लोगों में देशप्रेम तथा देशभक्ति की भावना जगाती है। 

 ➣ MCQs for Class 6 Hindi Vasant Ch 10 - झाँसी की रानी

कविता - परिचय : प्रस्तुत कविता 'झाँसी की रानी' लक्ष्मीबाई की वीरता के विषय में है। बुंदेलखंड के हरबोले लोग आज भी रानी लक्ष्मीबाई की वीरता के गीत गाकर सुनाते है। कवयित्री कहती है कि उसने भी लक्ष्मीबाई की कहानी इन्हीं हरबोलों से सुनी है। कविता में भारत के बूढ़ा होने , आजादी प्राप्त करने का जोश लोगो में आने , लक्ष्मीबाई के बचपन , जवानी , विवाह , विधवा होने , अंग्रेजों के षड्यंत्र को विफल करने , उन्हें परास्त करने तथा उन्ही के साथ घमासान युद्ध में वीरगति को प्राप्त होने का वर्णन है। इस कविता से प्रथम स्वतंत्रता संग्राम 1857 के आसपास की राजनैतिक स्थितियों का भी पता चलता है। यह छात्रों में देशप्रेम की भावना जगाने तथा मातृभूमि की रक्षा के लिए प्रेरणा प्रदान करती है। 

Extra Questions for Class 6 Hindi Vasant Ch 10 - झाँसी की रानी

Previous Post Next Post