The Shepherd's Treasure Story Translation in Hindi

 Hindi Version Of The Lesson : The Shepherd's Treasure

  • A poor shepherd................him in disguise.
  • एक बार एक निर्धन गड़ेरिया ईरान में रहता था। 
  • यद्यपि वह अशिक्षित था , परन्तु वह बहुत समझदार व सहायक था। 
  • राजा ने वेश बदलकर उससे मिलने का निश्चय किया। 

In a village...........in those days.

एक समय , ईरान के एक गाँव में एक गड़ेरिया रहता था। वह बेहद निर्धन था। उसके पास अपनी झोंपड़ी भी नहीं थी। वह कभी स्कूल नहीं गया था और न ही उसने पढ़ना , लिखना सीखा था , क्योंकि उन दिनों स्कूल बहुत कम हुआ करते थे। 

Though poor...............meeting him.

निर्धन और अशिक्षित होते हुए भी , वह गड़ेरिया बुद्धिमान था। वह लोगों के कष्टों और परेशानियों को समझता था और साहस तथा सामान्य बुद्धि से समस्याओं का हल निकालने में उनकी सहायता करता था। बहुत से लोग उसके पास परामर्श लेने आते थे। थोड़े - समय में वह अपनी बुद्धिमत्ता और मैत्रीपूर्ण स्वभाव के कारण प्रसिद्द हो गया। उस देश के राजा ने उसके बारे में सुना और उससे मिलने का विचार बनाया। 

Disguised............conversation.

एक दिन , राजा , गड़ेरिए की वेशभूषा पहन कर और एक खच्चर पर सवार होकर उस गुफा के पास आया जहाँ बुद्धिमान गड़ेरिया रहता था। ज्यों ही गड़ेरिए ने राजा को गुफा की तरफ आते देखा , त्यों ही वह उसका स्वागत करने के लिए उठा। वह थके हुए यात्री को गुफा के भीतर ले गया, उसे पीने के लिए पानी दिया और अपने तुच्छ भोजन का कुछ अंश दिया। राजा ने रात भर गुफा में विश्राम किया और गड़ेरिए के अतिथि सत्कार और बुद्धिमत्तापूर्ण वार्तालाप से वह अत्यधिक प्रभावित हुआ। 

  • The shepherd was..........called him dishonest.
  • गड़ेरिया समझ गया कि उसको मिलने आने वाला व्यक्ति राजा ही है। 
  • राजा ने गड़ेरिये को एक छोटे से इलाके का गवर्नर बना दिया। 
  • दूसरे गवर्नर नये गवर्नर से ईर्ष्या करने लगे और उसे बेईमान बताने लगे। 
Though still tired............to leave.

हालाँकि राजा अभी भी थका हुआ था फिर भी अगली प्रातः उसने वहां से विदाई लेने का निर्णय लिया। उसने कहा , "एक निर्धन यात्री पर की गई दयालुता के लिए आप को बहुत - बहुत धन्यवाद। मुझे काफी - दूर जाना है। मुझे जाने की अनुमति दीजिए। "

"Looking straight............of a visit."

अतिथि की आँखों में सीधे देखते हुए , गड़ेरिए ने उत्तर दिया , "धन्यवाद महाराज , मेरे पास आकर आप ने मुझे सम्मानित किया। "

The king was................small district.

राजा , प्रसन्न भी हुआ और चकित भी। उसने मन में सोचा , "वह निस्संदेह बहुत बुद्धिमान है। मुझे सुचारु रूप से काम करने के लिए उस जैसे व्यक्ति की आवश्यकता है। " और राजा ने उस विनीत गड़ेरिए को एक छोटे जिले का राज्यपाल नियुक्त कर दिया। 

Although he rose...............the country.

हालाँकि उस को बहुत शक्तियाँ और शान प्राप्त हो गई थी , तो भी गड़ेरिया पहले की तरह विनीत बना रहा। उसकी बुद्धिमत्ता , सहानुभूति और अच्छाई (नेकी) के कारण लोग उससे प्यार करते थे और उसका मान - सम्मान करते थे। वह सभी के प्रति दयालु और न्यायपूर्ण था। निष्पक्ष और बुद्धिमान राज्यपाल के रूप में थोड़े दिनों में ही देश भर में उसका यश फ़ैल गया। 

Now the governors...............no better.

अब , दूसरे प्रदेशों के राज्यपाल उससे अत्यधिक ईर्ष्या करने लगे और उसके विरुद्ध राजा के कान भरने लगे। वे कहते थे , "वह बहुत बेईमान है और जनता से एकत्रित किए गए कर (टैक्स) का कुछ भाग अपने पास रख लेता है। " और वे कहते थे कि वह सदा अपने साथ लोहे की एक पेटी (संदूकची) क्यों रखता है ? शायद उसमे वह , वह धनराशि को रखता है , जो वह गुप्त रूप से एकत्रित करता है। वे मज़ाकों में कहा करते थे। 'आखिरकार, वह एक मामूली गड़ेरिया है और उसका व्यव्हार श्रेष्ठ नहीं हो सकता है। '

  • The new governor.........no gold or silver.
  • नए गवर्नर को महल में बुलाया गया। 
  • उससे पुछा गया कि वह स्पष्ट करे कि वह लोहे की तिजोरी सदा अपने साथ क्यों रखता है। 
  • तिजोरी में सोना - चाँदी कुछ न था। 
At first ............... all the time.

प्रारम्भ में राजा ने उनकी रिपोर्टों पर ध्यान नहीं दिया , परन्तु वह उन राजयपालों तथा गड़ेरिए के बारे में उनकी अनंत कहानियों की कब तक अवहेलना कर सकता था। एक बात निश्चित थी जो कि राजा को पता चली। नया राज्यपाल , हर समय , लोहे की पेटी लेकर चलता था। 

So, one day..............camel's back.

इसलिए एक दिन , नए राज्यपाल को महल में आने का आदेश दिया गया। वह अपने ऊँट पर चढ़ कर आया और इस बात को देखकर सभी आनंदित हुए कि वह प्रसिद्द लोहे की पेटी अभी भी ऊँट की पीठ पर कस कर बाँधी हुई थी। 

Now the king...............it contains?"

अब राजा क्रुद्ध हुआ। वह दहाड़ा , "तुम हमेशा उस लोहे की पेटी को अपने साथ क्यों रखते हो ? इस में क्या रखा हुआ है ?"

The governor smiled.................with me."

राज्यपाल मुस्कुराया। उसने पेटी लाने के लिए अपने नौकर को आदेश दिया। चारों ओर खड़े हुए लोग गड़ेरिए का भांडा फूटने की उत्सुकता से प्रतीक्षा कर रहे थे। परन्तु उनके और राजा के आश्चर्य का ठिकाना नहीं रहा जब पेटी खोली गई। उसमें सोना , चाँदी या बहुमूल्य रत्न नहीं थे बल्कि उसमे से केवल एक पुराना कम्बल निकला। उसे गर्व से ऊपर उठाते हुए , गड़ेरिए ने कहा , "मेरे प्रिय स्वामी , यही मेरा एकमात्र खजाना है। मैं इसे , हमेशा अपने साथ रखता हूँ। "

"But why do you..............new cloaks."

"परन्तु तुम इतना साधारण कम्बल अपने साथ क्यों लिए फिरते हो ? तुम निस्संदेह , एक जिले के राज्यपाल हो ?" राजा ने पूछा। इस बात का गड़ेरिए ने शांतिपूर्ण शान के साथ उत्तर दिया। "यह कम्बल मेरा सबसे पुराना मित्र है। यदि किसी समय महाराज मेरे नए कपड़ों को छीन लेंगे तो यह तब भी मेरी रक्षा करेगा। 

How pleased..................that very day.

बुद्धिमान व्यक्ति के उत्तर को सुनकर राजा अत्यधिक प्रसन्न हुआ और ईर्ष्यालु राज्यपाल कितने परेशान हुए। अब वे समझ गए कि गड़ेरिया वास्तव में पृथ्वी पर सर्वाधिक विनम्र और बुद्धिमान व्यक्ति था। राजा ने उसी दिन उसे बड़े जिले का राज्यपाल नियुक्त कर दिया। 

You might be looking for :-

Previous Post Next Post