The Friendly Mongoose Story Translation in Hindi

 Hindi Version Of The Lesson - The Fiendly Mongoose

  • A farmer, his wife.........with the mongoose.
  • एक किसान , उनकी पत्नी और उनका छोटा बच्चा एक गाँव में रहते थे। 
  • उनके घर में एक छोटा नेवला भी था और वे समझते थे कि वह भविष्य में उनके बेटे का मित्र व साथी बनेगा। 
  • एक दिन किसान और उसकी पत्नी बच्चे को नेवले के पास अकेला छोड़कर चले गए। 
Once a..................the idea.

एक समय , अपने छोटे बेटे के साथ , एक किसान और उसकी पत्नी , एक गाँव में रहते थे। वे उसे बहुत प्यार करते थे। एक दिन , किसान ने अपनी पत्नी से कहा , "हमें अवश्य ही कोई पालतू जानवर रखना चाहिए। जब हमारा बेटा कुछ बड़ा हो जाएगा तो उसे साथी की आवश्यकता पड़ेगी। यह पालतू जानवर हमारे बेटे का साथी होगा। " उसकी पत्नी को उसका विचार पसंद आया। 

One evening..................our son."

एक सायंकाल , किसान , अपने साथ एक छोटा नेवला लाया "यह छोटा नेवला है। " उसकी पत्नी ने कहा , "परन्तु थोड़े समय में पूर्णतः बड़ा हो जाएगा। यह हमारे बेटे का मित्र बनेगा। "

Both the baby............alternately.

बालक और नेवला , दोनों बढ़ने लगे। पांच या छह महीनों में नेवला पूर्णतः बड़ा हो गया। वह चमकती हुई काली - काली दो आँखों वाला और झबरी पूँछ वाला सुन्दर जानवर बन गया। किसान का बेटा अभी तक पालने में था। वह कभी रोता और कभी सोता था। 

One day.................the mongoose.

एक दिन , किसान की पत्नी बाजार जाना चाहती थी। उसने बच्चे को भोजन खिलाया और झुलाते हुए उसे पालने में सुला दिया। अपनी टोकरी उठाते हुए उसने अपने पति से कहा , "मैं बाजार जा रही हूँ। बच्चा सो रहा है। उसकी निगरानी रखना। स्पष्ट बात यह है कि मैं बालक को नेवले के साथ अकेला नहीं छोड़ सकती। "

You needn't...............you know."

किसान ने कहा , "तुम्हे डरने की आवश्यकता नहीं। नेवला प्रेमी जानवर है। यह उतना ही प्यारा है जितना हमारा बेटा और तुम्हे पता होना चाहिए कि वे दोनों उत्तम मित्र है। "

The wife..................some time.

पत्नी चली गई और किसान ने घर पर कोई काम नहीं होने के कारण , बाहर जा कर नजदीक अपने खेतों को देखने के लिए जाने का निर्णय लिया। वापस लौटते समय कुछ मित्रों से भेंट हो जाने के कारण वह काफी समय तक घर नहीं लौट सका। 

  • The farmer's wife..............the guilty one.
  • किसान की पत्नी भारी टोकरा लिए घर लौट आई। 
  • उसने घर के द्वार पर नेवला देखा जिसके मुँह व् पंजों पर खून लगा था। 
  • वह तुरंत इस निष्कर्ष पर पहुँच गई कि खून उसके बेटे का है और नेवला दोषी है। 

The farmer's wife...............with blood.

किसान की पत्नी ने अपनी खरीददारी समाप्त की और परचून के सामान से भरी हुई टोकरी लेकर घर लौटी। उसने नेवले को घर के बाहर बैठे हुए पाया मानो वह उसकी प्रतीक्षा कर रहा था। और उसे देखते ही वह अपने नियम के अनुसार उसका स्वागत करने के लिए उसकी तरफ दौड़ा। किसान की पत्नी ने नेवले के ऊपर एक निगाह डाली और चीख उठी। "खून" वह चिल्लायी। नेवले का चेहरा और पंजे खून में सने हुए थे। 

"You wicked animal!.............child's cradle.

"तू धूर्त जानवर ! तूने मेरे बच्चे को मार दिया है। " वह मूर्छित अवस्था में चीख पड़ी। वह क्रोध से अंधी हो गई और उसने अपनी पूरी ताकत से उस परचून के सामान से भरी हुई टोकरी से खून से सने हुए नेवले के ऊपर प्रहार किया और अंदर बच्चे के पालने के पास तेजी से दौड़ती हुई गई। 

The baby was....................the mongoose.

बच्चा , गहरी नींद में सोया हुआ था। परन्तु फर्श के ऊपर कटा - फटा और खून में सना हुआ एक काला साँप पड़ा था। क्षण भर में वह समझ गई कि क्या घटना घटी होगी। वह नेवले को देखने के लिए दौड़ती हुई बाहर गई। 

"Oh! You saved................to feed him.

"ओह ! तूने मेरे बच्चे की जान बचाई। तूने साँप को मारा। मैं क्या कर बैठी हूँ ?" नेवले को छू कर रोती हुई बोली जो मरा हुआ शांत पड़ा था तथा उसकी सुबकियों से अनभिज्ञ था। किसान की पत्नी , जो बेतहाशा जल्दी में वह काम कर बैठी थी , टकटकी लगाकर काफी देर तक मरे हुए नेवले को देखती रही। तब उसे रोते हुए अपने बच्चे की आवाज सुनाई पड़ी। अपनी आंसुओं को पोंछकर वह उसे दूध पिलाने के लिए अंदर चली गई। 

You might be looking for :-

Previous Post Next Post