Who I am ? Hindi Translation

 Hindi Translation of the story "Who I am ?"

Radha :

My favourite...................world.

मेरा प्रिय  काम है वृक्षों पर चढ़ना। हमारे घर के ठीक सामने एक अमरुद का वृक्ष है जिसके ऊपर चढ़ना मुझे अच्छा लगता है। उसकी शाखायें फैली हुई है, इसलिए वृक्ष पर चढ़ना सरल है और मैं दो शाखाओं के जोड़ पर आराम से बैठ सकती हूँ। मेरी माँ मुझे बताती है कि लड़कियों का वृक्ष पर चढ़ना समझदारी की बात नहीं होती, पर एक शाम वह भी चढ़ गई तथा हम दोनों वहां बैठकर कच्चे अमरुद खाते रहे तथा गपशप करते रहे।  जब मैं तरु के ऊपर बैठी हुई होती हूँ तो मुझे लगता है कि मैं पूरे संसार पर शासन कर सकती हूँ। 

Nasir :

When I grow...................year.

जब मैं बड़ा हो जाऊँगा तो मेरी इच्छा है कि मैं बीज संग्रहकर्ता बनूँ। अपने गाँव में हमारे कपास के खेत है और हर वर्ष मेरे पापा अपने कपास के पौधों को उगाने के लिए नए बीजों पर बहुत पैसा खर्च करते है। मेरे दादाजी ने मुझे बताया कि बहुत वर्ष पूर्व वह अपने ही पौधों के बीज इक्कठे कर लेते थे, ताकि उन्हें अगले वर्ष नए पौधे उगाने के लिए बोया जा सके। पर आजकल उसमे काम नहीं चलता, इसलिए हमें हर वर्ष नए बीज खरीदने पड़ते है। मैं पता लगाना चाहता हूँ कि ऐसा क्यों होता है ? मैं बीजों को संजोकर रखने की विधि सीखना चाहता हूँ ताकि हम उनका उपयोग पुनः कर सके और हर वर्ष उनपर पैसा खर्च न करे। 

Rohit :

If I had......................buildings.

 यदि मेरे पास ढेर -सा पैसा होता तो मैं खूब यात्रा करता। मैं न्यूज़ीलैंड के पर्वत देखना चाहता हूँ क्योंकि पत्रिका के चित्र में वे सुन्दर दिखाई देते है। काश, मैं दक्षिण अमरीका की अमेजन नदी में नौका पर बैठकर यात्रा करूँ। मैं भारत में लक्षद्वीप के तटों पर रहना चाहता हूँ तथा मूँगों को देखने के लिए उसमे गोता लगाऊँ। मैं कोणार्क मंदिर, उड़ीसा जाना चाहता हूँ, अथवा चीन के पुराने बीजिंग नगर को तथा मिस्त्र के पिरामिडों को भी देखना चाहता हूँ, पर वास्तव में मुझे जो चीज देखना प्रिय है वह है प्रकृति, प्राचीन भवन नहीं। 

Serbjit :

What makes..................am angry.

मुझे जो बात बहुत नाराज कर  देती है वह तब जब कि लोग मेरी सच बात पर भी विश्वास नहीं करते। जैसे यदि मैं अपने शिक्षक को बताता हूँ कि मैं अपना होमवर्क इस कारण नहीं कर सका क्योंकि रवि मेरी पुस्तक मांगकर ले गया था तथा वह उसे लौटाना भूल गया अथवा  जब मैं अपने माता -पिता को बताता हूँ कि मैं नहीं वरन मेरे छोटे भाई ने लड़ाई शुरू की थी। अथवा यदि मैं, अपने अध्यापक को बताता हूँ कि मैंने परीक्षा के लिये सचमुच पढाई की थी चाहे मुझे अंक बहुत कम मिले है। वे सभी मेरी ओर इस प्रकार देखते है मनो वे सोच रहे हो कि मैं झूठ बोल रहा हूँ। उनके चेहरे का भाव वास्तव में मुझे क्षुब्ध कर देता है। कभी -कभी मुझे अपने जूतों पर दृष्टि गड़ानी पड़ती है  और दस तक संख्या गिननी पड़ती है ताकि मैं अपनी नाराजगी उन्हें न दिखाऊँ। 

Dolma :

When I grow...............to Mars.

जब मैं बड़ा हो जाऊँगा तो मैं भारत का प्रधानमंत्री बनूँगा। जब भी  मैं यह बात कहता हूँ तो लोग हँस देते है, पर मुझे विश्वास है कि मैं अपनी आकांक्षा पूरी कर लूँगा। मेरी कक्षा का हर छात्र मुझसे पूछता है कि समस्या सामने आने पर उन्हें क्या करना चाहिए, और मेरे शिक्षक सदा मुझ पर भरोसा करते है जब स्कूल का कोई काम करना होता है। मैं सभी के लिए स्थिति में सुधार लाना चाहता हूँ।  मैं चाहता हूँ कि भारत में अच्छे हस्पताल, अच्छी सड़के तथा अच्छे स्कूल हो। मैं सुनिश्चित कर लेना चाहता हूँ कि भारत में अनेक महान वैज्ञानिक हों जो बीमारी का निदान खोज लें और मंगल ग्रह पर एक अंतरिक्ष यान भेज दे। 

Peter :

My favourite........................happy family.

मेरा प्रिय दिन होता है हर मास का दूसरा रविवार। उस दिन मेरा पूरा परिवार सदैव फिल्म देखने जाता है। मेरे पिता टिकट पहले से खरीद  लेते है ताकि हम सब -मेरी दादी जी , माता -पिता , मेरे दो भाई तथा मैं -बस पकड़कर सिनेमा हॉल जाये। मध्यावकाश में मेरे पापा मूंगफली ले आते है और हॉल के अँधेरे में बैठकर मूंगफली खाना तथा फिल्म देखना मुझे बहुत अच्छा लगता है। इसके पश्चात हम सदैव आइसक्रीम खाने के लिए रुक जाते है। हर व्यक्ति अच्छे मूड में  होता है और हम सब स्वयं को बहुत भाग्यशाली मानते है कि हमारा परिवार इतना सुखी परिवार है। 

Part - II

 हममें से प्रत्येक किसी -न -किसी क्षेत्र में कुशल होता है। पर क्या हम जानते है कि भिन्न -भिन्न लोग भिन्न -भिन्न तरीकों से बुद्धिमान होते है ? पढाई में चतुर होना एक प्रकार का बुद्धि कौशल है, पर इसके अलावा भी अनेक है। इस विवरण को पढ़कर पता  तुममें किस प्रकार की चतुराई या बुद्धि प्रखरता है। याद रखो कि कई प्रकार की चतुराई तुम पर लागू होती है। 

You might be looking for :-

Previous Post Next Post