CBSE 10th Result Date 2021 - इस डेट को जारी होंगे 10 वीं के रिजल्ट, बोर्ड ने की घोषणा

CBSE 10th Result 2021

 CBSE 10th Result 2021 Date :

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने शनिवार 01 मई को घोषणा की कि कक्षा 10 के बोर्ड एग्जाम रिजल्ट जून माह के तीसरे सप्ताह में, 20 जून को घोषित किये जाएंगे। इसके साथ ही यह भी जानकारी दी गयी है कि छात्रों के स्कोर की गणना करने के लिए एक नयी स्कीम तैयार की गयी है। देश में महामारी की स्थिति के कारण इस वर्ष 10 वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी गयी थी। बोर्ड ने स्कूलों से 11 जून तक इंटरनल मार्किंग के स्कोर अपलोड करने के लिए भी कहा है। 

छात्रों के स्कोरकार्ड बनाने के लिए बोर्ड ने एक टैबुलेशन पॉलिसी भी तैयार की है। इस पालिसी के अनुसार, छात्रों को 20 नंबर फाइनल इंटरनल मार्किंग के आधार पर मिलेंगे जबकि 80 नंबर पुरे वर्ष विभिन्न परीक्षाओं में उनके प्रदर्शन के आधार पर दिए जाएंगे। रद्द हुई परीक्षाओं के स्कोर टैबुलेशन पालिसी के आधार पर बनेगे। 

CBSE परीक्षा नियंत्रक सनम भरद्वाज ने कहा, "स्कूलों को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनके द्वारा दिए गए स्कोर छात्रों के पिछले रिकॉर्ड के अनुसार ही हो। स्कूलों को फाइनल रिजल्ट के लिए प्रिंसिपल की अध्यक्षता में आठ सदस्यीय समिति का गठन करना होगा। "उन्होंने कहा कि मूल्यांकन के लिए अनुचित और पक्षपातपूर्ण व्यव्हार करने वाले स्कूलों के खिलाफ कार्यवाही होगी। 

Previous Post Next Post