A Pact With The Sun Ch 8 - Story Translation in Hindi

 Hindi Version Of The Lesson : A Pact With The Sun

  • Saeeda's mother .................... sound advice.
  • सईदा की माँ को अपनी बीमारी का सही डाक्टरी उपचार नहीं मिला। 
  • उसे स्वास्थ्यवर्धक भोजन , धूप और ताजी वायु से वंचित कर दिया गया है। 
  • अंत में उसने अच्छे डॉक्टर की राय ली जिसने उसे प्रभावकारी दवाई और सही सलाह दी। 
Saeeda's mother ................... and fresh air.

सईदा की मम्मी काफी लम्बे समय से ज्वर , खांसी , शरीर के दर्द , जोड़ो में दर्द तथा कई अन्य रोगों से पीड़ित थी। कई सप्ताह तक विभिन्न चिकित्सकों द्वारा इलाज किए जाने पर उसमे प्रायः सुधार के लक्षण झलकते थे। परन्तु वे कुछ समय के बाद फिर बदल जाते थे और फिर वह बीमार हो जाती थी। कई बार एक शिकायत की जगह दूसरी परेशानी हो जाती थी। हालाँकि वह कमजोर और रंगहीन हो गई थी फिर भी उसे सामान्य भोजन का परहेज बता दिया गया था और उसे कठोर आदेश दिया गया था कि निरंतर अपने छोटे और अँधेरे कमरे के भीतर दरवाजे और खिड़की बंद करके धूप और ताज़ी हवा से बची रहे। "

When she became ................ cost of medicine.

"जब उसकी हालत नाजुक हो गई तो उसके सम्बन्धियों और पड़ोसियों ने उसके ऊपर दवाब दिया कि किसी विशेषज्ञ से परामर्श करे बेशक उसकी फीस ऊँची हो। उन्होंने कहा 'जीवन धनराशि से अधिक मूल्यवान होता है। ' सईदा की मम्मी निर्धन थी परन्तु उसने उनके उपदेश के ऊपर गौर किया और डॉक्टर की फीस देने तथा दवाइयों की कीमत के लिए कुछ जेवर बेच दिए। "

The doctor came .............. than medicine.

"कुछ दिनों में डॉक्टर आया और उसका निरीक्षण करके प्रभावशाली परन्तु कीमती दवाइयां निर्धारित कर गया। जब उससे यह प्रश्न किया गया कि उस को क्या खिलाया जाए तो उसने कहा , जो कुछ तुम खाना चाहो , रोटियाँ , सब्जियाँ , दूध , फल आदि। उसने जोर देकर कहा , इन सबके अतिरिक्त इस अँधेरी कोठरी को छोड़कर किसी बड़े कमरे में दरवाजे और खिड़कियाँ खोल कर रहो। प्रतिदिन प्रातः काल आठ से नौ बजे तक धूप में बैठा करो। उसका निष्कर्ष निकालते हुए वह बोला , धूप और ताजी हवा , दवाई से अधिक महत्त्वपूर्ण है। "

The doctor ........................ an hour daily.

"सभी उपस्थित व्यक्तियों के बीच , डॉक्टर और उसकी नसीहत शोरपूर्ण टीका - टिप्पणी का विषय बन गए। कुछ ने उसका पक्ष लिया तो कुछ ने उसका विरोध किया। एक अनुभवी महिला ने घोषणा की कि पुरानी खांसी से पीड़ित व्यक्ति के लिए धूप सेंकना खतरनाक सिद्ध हो सकता है। इस बात पर एक नवयुवक पडोसी की उस के साथ भिड़ंत हो गई होती। अधिक थकी होने के कारण वाद - विवाद में भाग लेने में असमर्थ होने के कारण , सईदा की मम्मी शांत रही परन्तु उसने डॉक्टर की सलाह का अनुसरण करने की मन में ठान ली। उसने अंत में कहा , परिणाम चाहे कुछ भी हो , मैं डॉक्टर की सलाह का अक्षरसः पालन करुँगी। मेरा पलंग अगले कमरे में डाल दो और मुझे प्रतिदिन एक घंटा , धूप में चारपाई के ऊपर बैठने दो। "

  • The sky remains ..................... to Saeeda's mother.
  • कुछ दिन तक आकाश पर बादल छाए रहे। 
  • सईदा ने सूर्य की किरणों से अपनी माँ की सहायता के लिए विशेष प्रार्थना की। 
  • सूर्य की किरणें अपना वचन निभाती है और भारी संख्या में आकर सईदा की माँ को नया जीवन प्रदान करती है। 

It so happened....................ever be cured ?"

"कुछ ऐसी घटना घटी कि अगली प्रातः आकाश मेघों से ढका हुआ रहा। उससे अगले दिन भी वही हालत रही। सईदा की माँ निराश हो गई। वह बड़बड़ाती हुई बोली , 'हे , मेरे भगवान , तुमने सूर्य को छुपे रहने का आदेश क्यों दे दिया है ? ऐसे मैं किस प्रकार ठीक हो सकूँगी ?"

Saeeda was playing...............family mango tree.

"सईदा , थोड़ी दूर पर अपनी गुड़ियों से खेल रही थी और उसने अपनी माँ की रुलाहट - भरी आवाज सुनी परन्तु वह शांत रही। 'बाद में दोपहर बाद , जब उसने आँगन में पीले रंग की धूप वाला स्थान देखा तो वह यह कहने के लिए अपनी माँ के पास दौड़ती हुई गई कि सूर्य निकल आया है। सभी उपस्थित व्यक्तियों ने कहा , 'नहीं , नहीं। ' अब काफी देर हो चुकी है और चिलचिलाती हुई सर्दी है। तुम्हारी मम्मी वहाँ नहीं बैठ सकती है। ' निरुत्साहित होकर सईदा अपनी गुड़िया के पास चली गई। वस्तुतः कोई धूप नहीं थी , सिवाय उसकी अंतिम किरणें उनके घर के आम के पेड़ की सब से ऊँची शाखाओं में अटकी हुई थी। '

"Now, children have ................... needs your help."

"बच्चों का एक गुप्त भाषा पर अधिकार होता है जिससे व्यस्क लोग सर्वथा अनभिज्ञ होते है जिसके माध्यम से वे वृक्षों - फूलों , पशुओं , सूर्य , चन्द्रमा और संभवतः सर्वशक्तिमान के साथ धाराप्रवाह बातचीत कर सकते है। उसी विशेष भाषा का प्रयोग कर के सईद ने सूर्य की विदाई लेती हुई अंतिम किरण को सम्बोधित करते हुए कहा , प्रिय बहन , कल काफी गर्मी और रोशनी लेकर उपस्थित होना। देखो , मेरी मम्मी बीमार है और उसे तुम्हारी सहायता की आश्यकता है। "

"Surely," answered the light ........... the fixed hour.

"निस्संदेह", किरण ने उत्तर दिया , "उदास दिखाई मत दो। हम ठीक समय  पर यहाँ आ जाएंगे। "

Next day ............... have turned liars."

अगले दिन ऊषाकाल में जब आनंदित सूर्य की किरणों ने नीचे पृथ्वी पर आने के लिए स्वयं को सजाया तो सूर्य ने कहा , 'आज फिर हमारा अवकाश रहेगा। हम यहाँ ठहरे हुए है। पृथ्वी तक पहुँचने का मार्ग घने , काले बादलों की सेना से घिरा हुआ है। "छोटी - छोटी किरणें आनंदपूर्ण यात्रा पर जाने के लिए इतनी लालायित है परन्तु वे शांत रह जाती है। उनमें से एक जिसने सईदा के समझौता कर लिया था, कहा , "श्रीमान जी , मैं पीछे नहीं ठहर सकती हूँ। 

मैंने सईदा को अपना वचन दिया है जिसकी मम्मी बीमार है और जिसे हमारी सहायता की आवश्यकता है। मैं सईदा के प्रांगण में पहुँचने के लिए बादलों को चीर दूँगी। अन्यथा उसकी मम्मी का इलाज किस तरह होगा ? यह बात सुनकर , सभी किरणों ने अपने पिता सूर्य के विरुद्ध विद्रोह कर दिया। यदि हम यहाँ ठहरे रहेंगे तो संसार के लोग हमारे बारे में क्या कहेंगे , उन्होंने एक स्वर में कहा कि स्वर्गवासी होते हुए भी झूठे निकले। "

The sun relented....................... already late."

"हमारे कपड़ों की चिंता मत करो। उन्हें हम कभी भी बदल सकते है। परन्तु हम अवश्य जाएंगे। परन्तु किरणें , पृथ्वी की तरफ दौड़ने लगी। बादल उनके और सईदा के प्रांगण के बीच पहरा दे रहे है। छोटी किरणों ने अपनी गर्मी संचित की और बादलों की टुकड़ी के लिए वे पर्याप्त थी जिन्हे अपने स्थान से उड़ना पड़ा। घबराए हुए बादलों के बीच से तीव्र गति से किरणें निकल गई। उन्होंने पहले ही काफी देर कर दी थी। "

Saeeda saw .................... better already.

"सईदा ने उन (किरणों) के पूरे दल को समीप आते हुए देखा और उसका हृदय ख़ुशी से उछल पड़ा। वह चिल्लाने लगी , 'अम्मा , अम्मा। सूर्य निकल आया है। बाहर आ जाओ। ' बूढी महिला की आँखों में कृतज्ञता के आंसू छलकने लगे। आँगन में उसकी चारपाई डाल दी गई और वह एक घंटे तक बड़े तकिए का सहारा लेकर चारपाई के ऊपर बैठी रही। "

कई महीनों से उसने न तो अपने हाथों और चेहरे को धूप में सेंका था और न ही ताजा हवा में साँस ली थी। उसने सोचा कि वह नए संसार में पहुँच गई है। पीला होते हुए भी उसका चेहरा चमक उठा। उसने अपनी बच्ची को भी धूप में नहाते हुए पाया और उसको चूमा। प्रातः कालीन समीर नजदीक वाले फूलों में नई सुगंध लाई। पक्षियों ने नई धून गाई। सईदा की मम्मी ने पहले से कुछ बेहतर महसूस किया। 

She is fully ...................... every day.

वह अब पूर्ण रूप से ठीक हो गई है परन्तु वह अब भी डॉक्टर की नसीहत को मानती है - प्रतिदिन एक घंटे तक धूप का सेवन और ताजा हवा से फेफड़ों को भरना। 

You might be looking for :-

Previous Post Next Post