Cancel Board Exam 2021 : Demand to cancel CBSE Board Exam 2021

 CBSE Board Exam 2021 : CBSE के 12वीं की भी परीक्षा रद्द होगी। 

सीबीएसई के 10वीं की परीक्षा रद्द होने के बाद अब 12वीं के लिए भी मांग उठने लगी है। ट्विटर पर 12वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द करने की मांग के साथ चलाये जा रहे अभियान के बाद इसके रद्द होने की अटकलें लगाई जाने लगी है। 

CBSE Board exam 2021

कोरोना महामारी के कारण अब सीबीएसई के 12वीं की परीक्षा भी रद्द करने की मांग होने लगी है। इसके पहले बोर्ड कोरोना के कारण के 10वीं की भी परीक्षा रद्द कर चूका है। सीबीएसई के छात्रों ने 12वीं की परीक्षा रद्द करने की मांग को लेकर ट्विटर पर अभियान छेड़ रखा है। छात्र और उनके अभिभावक ट्विटर पर #cancel12thboardexam2021 और #cancel12thboards ट्रेंड करा रहे है। अब तक इस हैश टैग के साथ परीक्षा रद्द करने वाली मांग वाले करीब एक मिलियन से अधिक ट्वीट हो चुके है। हालाँकि अभी तक बोर्ड ने इस मांग पर किसी तरह की प्रतिक्रिया नहीं दी है। 

छात्रों की जोर पकड़ती मांग के कारण यह अटकलें लगाई जाने लगी है कि 12वीं की परीक्षा भी रद्द होगी। हालाँकि सीबीएसई के अधिकारी ने इंडिया टीवी से बात करते हुए इसे सिर्फ अटकले करार दिया। अधिकारी ने कहा कि इसका बोर्ड से कोई लेना देना नहीं है। सीबीएसई की ओर से जून में कोरोना महामारी की स्थिति की समीक्षा की जाएंगी। परीक्षा आयोजित करने या रद्द करने पर का निर्णय उसके बाद ही लिया जाएगा। अधिकारी ने यह भी कहा कि यदि परीक्षा जुलाई तक आयोजित नहीं कर सकते तो इसमें और देरी नहीं की जा सकती। चूँकि, पूरी परीक्षा प्रक्रिया में एक महीने से अधिक का समय लग सकता है। जिसमे कॉपियों की जांच और फिर रिजल्ट तैयार करके उसकी घोषणा भी शामिल है। 

अधिकारी ने इस बात के संकेत दिए कि परीक्षा जुलाई तक आयोजित नहीं हो सकती है तो बोर्ड 10वीं की तरह ही इंटरनल अस्सेस्मेंट का तरीका अपना सकता है। सीबीएसई कोरोना के कारण परीक्षा आयोजित करने में अधिक देरी करता है तो कोई अन्य तरह की भी दिक्कतों का सामना छात्रों को करना पड़ सकता है। छात्रों को कई शिक्षण संस्थानों में एडमिशन लेने में भी मुश्किल आ सकती है। 

Previous Post Next Post