The Wonder Called Sleep - Story Translation in Hindi

 Hindi Version Of The Lesson : The Wonder Called Sleep

  • Our body...............pressure go down.
  • अच्छी नींद के पश्चात हमारा शरीर और मस्तिष्क की थकावट दूर हो जाती है। 
  • सोते समय हम सपने देखते है , परन्तु हमें अपने सपने सदा याद नहीं रहते। 
  • सोते समय हमारे दिल की धड़कन धीमी हो जाती है , और हमारा तापमान व खून का दवाब घट जाता है। 
We know enough.................of the day.

नींद क्या होती है , इस विषय में हम काफी ज्ञान रखते है , हालाँकि हमें यह ज्ञान नहीं है कि नींद के आने का क्या कारण है। विश्राम की एक स्थिति को नींद कहते है - अचेत अवस्था में आराम। जब हम सोते है तब हमारा शरीर , दिन भर के कार्यकलापों द्वारा होने वाली थकावट से बहाल (मुक्त) हो जाता है। अच्छी नींद के बाद या उसके द्वारा प्रदत्त आराम करने के बाद हम फिर से सजग (सजीव) और चुस्त हो जाते है तथा दिन में किए जाने वाले क्रियाकलापों के लिए तैयार हो जाते है। 

When we wake up...................taken place.

 जब हम प्रातः काल जाग जाते है तो यह हमारे लिए हमेशा संभव नहीं होता है कि हम उन सभी बातों को याद रखें जो निद्रा की स्थिति में हमारे साथ घटी है। संभव है कि स्वप्न हमें याद रहे परन्तु हमारी शेष नींद एक प्रकार का अन्धकार होती है जिसमे कोई बात घटित हुई दिखाई नहीं पड़ती है। 

Several things.......................But we dream.

जब हम सोए हुए होते है तो हमारे शरीर में कई बातें होती रहती है। ज्यों ही हम गहरी नींद में खो जाते है , त्यों ही हमारी मांसपेशियां अधिक से अधिक विश्राम करती है। हमारी हृदय की धड़कन मंदतर हो जाती है। हमारा तापमान और रक्त दाब घट जाता है। सदा चुस्त रहने वाला हमारा मस्तिष्क भी शिथिल हो जाता है ताकि हम सचेत होकर न सोच सकते है और न ही कार्य कर सकते है , परतु हम स्वप्न देखते है। 

When we wake up..................while sleeping.

जब हम जाग जाते है , तो हमारा तापमान और रक्त - दाब बढ़कर सामान्य हो जाता है। हमारी हृदय की धड़कन और श्वास - क्रिया भी सामान्य हो जाती है। हम पूरे रूप से जाग जाते है और यदि हम सोते समय देखे गए सभी स्वप्नों को नहीं तो अधिकांश स्वप्नों को भूल चुके होते है। 

  • A dream is an..................the future.
  • स्वप्न मस्तिष्क की क्रिया है जो हमारे सोते समय होती है। 
  • स्वप्रों के कारण ही हम शोर व अन्य हलचलों के समय भी सो सकते है। 
  •  स्वप्न किसी की समस्याओं को तो प्रकट करते है परन्तु वे भविष्य के बारे में कुछ नहीं बता सकते। 
What is a dream ? .................... answering it.

स्वप्न क्या होता है ? यह मस्तिष्क की एक क्रिया होती है जो उस समय होती है जब हम सोए हुए होते है। कुछ स्वप्न संभव होते है जबकि अन्य स्वप्न संभव नहीं होते है। इसका केवल यही अर्थ है कि बहुत सी बाते जो स्वप्न में होती रहती है , वे जागृत - अवस्था में भी हो सकती है। दूसरी बातें नहीं हो सकती है। स्वप्न , कई कारणों से महत्त्वपूर्ण लगते है। एक कारण यह है कि स्वप्न हमें शोर शराबे तथा अन्य विघ्नों के बीच भी नींद लेने में सहायता करता है। उदाहरण के तौर पर , अलार्म घड़ी की घंटी बजती है , परन्तु हमारा मस्तिष्क हमें  स्वप्न लेने के लिए प्रेरित करता है कि टेलीफोन या दरवाजे की घंटी बज रही है और हम जागे हुए है और इसका उत्तर दे रहे है। 

Certain doctors ...................... tell the future.

कई चिकित्सिक ने यह खोज की है कि व्यक्ति के स्वप्न प्रायः उसकी समस्याओं के अधिकांश अंश को उजागर करते है और यदि उन्हें ठीक प्रकार से समझ लिया जाए तो वे उन समस्याओं के हल के लिए कुंजी का काम कर सकते है। परन्तु हमें एक बात अवश्य ही याद रखनी चाहिए। भविष्य को बताने के लिए स्वप्नों का प्रयोग नहीं किया जा सकता है। मोटे तौर पर वे भविष्य नहीं बता सकते है। 

Sleep is the most .................... it aloud.

निद्रा , सर्वाधिक सामान्य अनुभव है। परन्तु हम में से कितने लोग वास्तव में नींद के आश्चर्य और उसकी शक्ति के बारे में सोचते है ? बहुत से कवियों ने नींद के विषय में सुन्दर कविताओं की रचना की है। यहाँ एक कविता लिखी गई है जिसमे कवि निद्रा लेने के अनुभव का वर्णन करता है। इसे जोर से पढ़िए। 

Lights Out

रोशनी बुझ गई है। 

I have come ................ cannot choose.

मैं निद्रा की सीमा में पहुँच गया हूँ ,
वह अथाह गहरे वन की भाँति है 
जहाँ मार्ग कितने ही सीधे हों या टेढ़े - मेढ़े 
सभी तत्काल या कुछ देर में खो जाते है 
और सही मार्ग को वे चुन नहीं पाते है। 

There is not  ..................... not how.

ऐसी कोई पुस्तक नहीं है 
कोई ऐसी प्रियतम आकृति नहीं है 
जिससे मैं मुँह न मोडूँ। 
उस अज्ञात स्थान पर 
जाने के लिए 
मुझे अवश्य ही सभी बातों को छोड़कर अकेले जाना है 
मुझे पता नहीं कैसे। 

Previous Post Next Post