5 Life Changing Thoughts of Dr. APJ Abdul Kalam in Hindi

 डॉ कलाम की पाँच बातें , जो बदल देगी आपका जीवन 

जनता के राष्ट्रपति डॉ ऐ. पी. जे अब्दुल कलाम आखिर साँस तक पढ़ाते रहे। वह हमेशा कहते थे कि मैं टीचर के रूप में याद किया जाना चाहता हूँ। और वह पढ़ाते - पढ़ाते ही इस दुनिया को अलविदा कह गए। 

Life Changing Thoughts APJ Abdul Kalam

वैसे तो उनका पूरा जीवन ही एक मिसाल है , लेकिन आइये जानते है उन पाँच बातों को जिन्हे सीख कर कोई भी अपने जिंदगी बदल सकता है -

  1. हमेशा बड़ा सोचो छोटी सोच अपराध है। डॉ कलाम कहते है कि हमेशा बड़ा सोचो। मुश्किलों में भी हौंसला बनाए रखना जरुरी है। न्यूटन आइंस्टीन , राइट ब्रदर्स इसलिए बड़े बने क्योंकि उन्होंने बड़ा सोचा। 
  2. सपना क्या होता है ? डॉ कलाम हमेशा कहते थे कि उन सपनों से बड़े नहीं बनते जो रात में देखे जाते है। सपने वे होते है जो खुली आँखों से देखे जाते है और उनके लिए रातों की नींद कुर्बान की जाती है। 
  3. नई सोच की बात डॉ कलाम के मुताबिक , व्यक्ति में अविष्कार करने की हिम्मत होनी चाहिए। अविष्कार करो , जो दूसरा नहीं कर पा रहा है, उसे करने की हिम्मत रखो तभी तुम अलग मुकाम हासिल कर सकते हो। 
  4. मैं ही कर सकता हूँ। वह हमेशा कहते थे कि कोई भी काम मैं ही कर सकता हूँ। दूसरों के ऊपर काम डालने या काम को टालने से वह कभी भी ठीक से नहीं होगा। 
  5. हम अकेले नहीं है। आसमान की ओर देखो हम अकेले नहीं है। पूरा ब्रह्मांड हमारा मित्र है और जो सपना देख रहे है और मेहनत कर रहे है वे सब हमारे साथ है। 

Previous Post Next Post